Fact of life!

एवरीथिंग इज प्री-रिटन’ इन लाईफ़ (जिन्दगी मे सब कुछ पह्ले से ही तय होता है)।
Everything is Pre-written in Life..
Change Text Size
+ + + + +

Saturday, August 7, 2010

0 गरीब देशों के "रईस" तानाशाह और उनका वैभव

दुनिया के कई देशों की बागडोर आज भी तानाशाहों के हाथों में हैं. ऐसे अधिकतर देश गरीब हैं और वहाँ की प्रजा के लिए मूलभूत सुविधाएँ भी उपलब्ध नही है. परंतु वहाँ के शासक अति वैभवी जीवन जीते हैं. ऐसे ही कुछ तानाशाहों के वैभव का ब्यौरा -
किम जोंग 2 (उत्तर कोरिया)
उत्तर कोरिया से सही आँकडे प्राप्त करना काफी कठीन है, परंतु कुछ स्रोतों के अनुसार उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग 2 के पास अकूट धन दौलत है. किम जोंग के बैंक खातों में 5 बिलियन से अधिक राशि जमा है, उसके पास 17 से अधिक वैभवी घर हैं. पार्टियों के शौखिन किम जोंग प्रति वर्ष अपने अधिकारियों के साथ जमकर पार्टी मनाते हैं और उसमें लगने वाली शराब की कीमत ही करोड़ो में होती है. 
एक खबर के अनुसार किम जोंग ने अपने सभी घरों को गुप्त भूमिगत रेल नेटवर्क से जोड़ रखा है. एक बीच के पास स्थित अति वैभवी घर के तीन फ्लोर जमीन के नीचे है और वहाँ से समुद्र के अंदर की दुनिया देखी जा सकती है.

रोबर्ट मुगाबे (जिम्बाब्वे)

क्या हुआ कि जिम्बाब्वे के नागरिक गरीबी में जीवन बिताने को मजबूर हैं. वहाँ ना तो रोजगार है और ना ही लोगों के पास खाने पीने का सामान परंतु इससे 86 वर्षीय राष्ट्रपति को कोई फर्क नहीं पडता. मुगाबे ने 2008 में 2.6 करोड अमेरिकी डॉलर खर्च कर नया महल बनवाया है जिसमें 25 तो स्नानघर हैं. उसके सभी घरों के ऊपर चीन से दान में मिली एंटी एयरक्राफ्ट गने लगी हैं. मुगाबे के पास ऐसे 3 घर और हैं. उसकी पत्नी ने एक बार गरीब लोगों के लिए घर बनाने के लिए जमा किए गए फंड का इस्तेमाल अपने 30 कमरों के महल 'ग्रेसलेंड' को बनाने में किया था, जिसे विवाद उत्पन्न होने के बाद बेच दिया गया. वैसे मुगाबे की घोषित आय सालाना 57000 डॉलर ही है.

अली बेन बोंगो (गेबन)
 अली बेन बोंगो के पिता ने उच्च जीवनशैली की सीमाओं को पार किया था. उसके पास फ्रांस में 45 घर थे, एक बुगाती स्पोर्ट्स कार थी और 12 दूसरी कारे थी. बोंगो परिवार खरीददारी के लिए बोइंग 747 विमान में बैठकर पेरिस जाता है. 
बोंगो परिवार के फ्रांस और अमेरिका में कई वैभवशाली घर हैं और उनके पास कितनी जमीन है इसकी तो कोई गिनती ही नहीं है.

थान शु (बर्मा)

बर्मा में सैनिक शासन है. वहाँ की जुंता ने 2005 में देश की नई राजधानी का निर्माण करवाना शुरू किया. इसके पीछे तर्क यह था कि रंगून ज्यौतिषी के हिसाब से शुभ नहीं है. परंतु वास्तविकता यह है कि वहाँ के सैन्य अधिकारियों को खुली जगह में घर चाहिए थे जो कि रंगून में सम्भव नही थे. 


इस प्रकार नई राजधानी नायपिदा का निर्माण शुरू हुआ. यहाँ 50 शीर्ष सैन्य अधिकारियों के लिए 20 लाख अमेरिकी डॉलर वाले वैभवी घर बन रहे हैं. और जुंता के नेता थान शु अपने लिए 100 कमरों का महल बनवा रहा है. थान शु ने अपनी जिंदगी गुप्त ही रखी है परंतु उसके और उसके परिवार के द्वारा शोपिंग के लिए हवाईजहाज में बैठकर सिंगापुर जाना और महंगे उपहार खरीदना सारी कहानी बयान कर देते हैं.

मोबुतो सेसे सेको (जायरे)

जायरे के पूर्व राष्ट्रपति मोबुतो सेको ने अति वैभवशाली जीवन जीया है. जायरे की प्रति व्यक्ति आय महज 150 अमेरिकी डॉलर प्रति वर्ष है परंतु मोबुतो के पास अकूट सम्पत्ति है. सेको के पास असंख्य महल, याच, निजी जेट और अन्य कीमती वस्तुएँ हैं. उसका एक महल चीनी पेगोडा पर आधारित है और इसको बनाने में 1 अरब से अधिक रूपए लगे हैं. कहा जाता है कि उसकी पत्नियों के पास 1000 से अधिक कपडे हर समय मौजूद होते है और वे एक कपडा दूसरी बार नही पहनती.



फर्डिनांड मार्कोस (फिलिपींस) 
फिलिपींस के लोगों के पास जहाँ खाने को अन्न नहीं है वहीं वहाँ के शासक फर्डिनांड मार्कोस ने अपने वैभवी जीवन से कोई समझौता नहीं किया था. मार्कोस के पास 61 मिलियन अमेरिकी डॉलर से बना महल था जहाँ माइकलएंजेलो और बोतिसले की वास्तविक पेंटिंगे लगी थी.

जीन बेडल बोकासा (सेंट्रल अफ्रीका रिपब्लिक) 

अन्य तानाशाहों के विपरित सेंट्रल अफ्रीका रिपब्लिक के तानाशाह जीन बेडल बोकासा ने कभी भी अपना वैभवी जीवन नहीं छिपाया. उसका तर्क है कि इससे उसके देश की छवि अच्छी बनती है. परंतु वास्तविकता यह है कि उसने अपने वैभवी जीवन के लिए अपने ही देश को कंगाल कर दिया है. तानाशाह बनने के बाद उसने मात्र अपनी ताजपोशी के दिन के लिए 50 लाखअमेरिकी डॉलर के हीरे पहने, और समारोह के पीछे 2 करोड अमेरिकी डॉलर खर्च किए. इस दौरान 100 लिमोसीन कारें और130 उच्च नस्ल के घोडे प्रदर्शित किए गए. उस दिन 65000 शेम्पेन की बोतलें खोली गई और फ्रांस से विशेष रूप से बार अटेंडर बुलवाए गए.
THANKS AND  COURTESY BY TARAKASH

0 comments:

Post a Comment

अपनी बहुमूल्य टिपण्णी देना न भूले- धन्यवाद!!