Fact of life!

एवरीथिंग इज प्री-रिटन’ इन लाईफ़ (जिन्दगी मे सब कुछ पह्ले से ही तय होता है)।
Everything is Pre-written in Life..
Change Text Size
+ + + + +

Friday, July 9, 2010

1 जीना है तो हर 15 मिनट में खाना होगा.



टैक्सास। जिंदा रहने के लिए खाना जरूरी है, यह तो सबको पता है। लेकिन अमेरिका के टैक्सास में एक ऐसी लड़की है जिसको जिंदा रहने के लिए हर 15 मिनट में कुछ न कुछ खाना पड़ता है। अगर उसने ऐसा नहीं किया, तो वह मर भी सकती है।

लिजी वेलासक्वेज नाम की 21 वर्षीया लड़की का वजन केवल चार स्टोन (करीब 25 किलो) है। उसके शरीर पर केवल नाममात्र का मांस है। लिजी को एक ऐसी बीमारी है, जिसमें व्यक्ति का वजन बढ़ता ही नहीं। उसको दिन भर में कम से कम साठ बार कुछ-कुछ खाना पड़ता है।

हर दिन पांच से आठ हजार कैलोरी का आहार लेने के बावजूद उसका वजन दस ग्राम भी नहीं बढ़ता। पांच फीट दो इंच की लिजी ट्रिपल जीरो साइज के कपड़े पहनती है।

उसने बताया, मुझे अपने शरीर को ऊर्जा देने के लिए हर 15-20 मिनट में कुछ लेना पड़ता है। मैं सारा दिन चिप्स, मिठाई, चॉकलेट, पिज्जा, चिकन, केक, नूडल्स और आइसक्रीम खाती रहती हूं। लेकिन जब लोग मुझे मेरे खाने की वजह से भुक्कड़ समझते हैं, तो मुझे बहुत बुरा लगता है।

जन्म के समय लिजी का वजन केवल दो पौंड (करीब नौ सौ ग्राम) से कुछ ही ज्यादा था। लिजी के पैदा होने में भी कई कठिनाईयां आई थीं। लिजी का वजन नहीं बढ़ता देख उसकी मां ने डॉक्टरों को दिखाया। डॉक्टरों ने कहा कि उसको डि बारसे सिंड्रोम नाम की बीमारी हो सकती है, जो कि समय के साथ ठीक हो जाएगी। लेकिन लिजी की हालत अब भी जस की तस है।
[जेएनएन
THANKS AND  COURTESY BY  JNN


1 comment:

अपनी बहुमूल्य टिपण्णी देना न भूले- धन्यवाद!!